Oppenheimer Movie Review

5/5 - (1 vote)

Today after watching the movie Oppenheimer, I’m Writing This Post.

Oppenheimer इस film देखने के लिए जनता आधी रात को theater में वैसे ही पहुंची जैसे धोनी को देखने के लिए stadium में पहुंचती है IPL के दौरान । इस film के director Christopher Nolan जी ऐसा film बनाया कि लोग midnight का show देखने चले गए । ये film J Robert Oppenheimer के जीवन पर आधारित है जो atom bomb यानी परमाणु बम के father माने जाते हैं । Cillian Murphy ने Oppenheimer का किरदार निभाया और ऐसा निभाया है कि interval से पहले ही लोगों ने उनको Oscar देने के लिए campaign शुरू कर दिया है ।

कहानी पर आते हैं और आपको बताते हैं कि एक dramatic story of J Robert Oppenheimer जिनका mission था world का first atomic bomb को बनाना 1940’s में . कैसे एक student होकर अपनी ही दुनिया में खोना , अपनी theories में डूबे रहना, पढ़ाई के लिए अपने देश को छोड़ना और फिर वापस अपने देश में आकर quantum mechanic सिखाना, एक ऐसा subject इसके बारे में दुनिया उस बारे में सोचती भी नहीं थी , बात भी नहीं करती थी. वहां से उनको atom bomb का special project दिया जाता है । कैसे वह project को अंजाम तक ले जाते हैं , बम बनाते हैं उसका test होता है, फिर Hiroshima और Nagasaki पर attack भी होता है । लाखों लोगों की ज़िंदगी चली जाती है और यहीं से शुरू है Oppenheimer की लड़ाई किस से , खुद से भी और system से भी ।

उनको पछतावा होता है कि humanity को बर्बाद करने के लिए ये क्या बना डाला ? फिर legal battle लड़ते हैं, court में trials चलते हैं, उन सबका सामना उन्हें करना पड़ता है। जहां उन्हें ये साबित करना होता है कि ना वो communist partyसे जुड़े थे, और ना ही एक Russians स्पाई यानी वह जासूसभी नहीं थे और इन सब के बीस कैसे यह कहानी आगे बढ़ती है वह जानने के लिए आपको theatre की तरफ ही भागना होगा और film खुद देखकर अपना opinion बनाए कि यह master piece है या नहीं है।

वैसे film में वापस आते हैं film के plus point बताते हैं । कहानी acting, direction, thrill, emotion, dialogues, everything perfect. कई जगह आपके आसू निकल जाएंगे ऐसे scenes हैं , कहानी inspiring है । ऐसा कि एक second के लिए भी आपका attention divert नहीं होगा । Dialogues के बारे में बात करें तो कई सारे हैं लेकिन सबसे inspiring dialogue एक लगता है । एक scene में Oppenheimer अपने काम की वजह से बड़े परेशान होते हैं, entangled होते हैं और अपनी family situation से परेशान होकर अपने दोस्त के घर जाते हैं अपने बच्चे को लेकर । वहां उनका दोस्त उससे कहता है और dialogue ऐसा है कि when you see beyond the world there is a price to be paid for that. इसके अलावा एक dialogue में एक जगह संस्कृत का भी ज़िक्र आता है और भगवान विष्णु का भी नाम लेते हैं ।

Oppenheimer जो line कहते हैं वो bomb testing के दौरान repeat करते हैं अपने मन में very impactful देखेंगे तो समझ में आ जाएगा । बाकी stars की acting भी fabulous 10 on 10. Emily Blunt, Matt Damond , Robert Downey Jr एक Oscar इनको भी बनता है क्या acting की है। अच्छा कई लोगों को तो film जब पंद्रह बीस minute बीत गई तब उनको पता चल रही है Robert Downey Jr है क्या ? मतलब क्या उनका एकदम getup लिया है,क्या एकदम रूप change किया है । Family show है, सब लोग देख सकते हैं । feel चाहिए तो english में देखिए और अगर समझना है आराम से हिंदी भी try ज़रूर करना ठीक है । बाकी एक इंसान के emotion उसके guilt उसके moral dilemma, system से उसकी लड़ाई और ये सब एक brilliant execution के साथ, ये film Nolan sir की सबसे शानदार creations मेंसे एक है देखेंगे तो समझ में आ जाएगी ।